Search

Receive all updates via Facebook. Just Click the Like Button Below...

Get this Here

Followers

Saturday, March 29, 2014

Viber(वाइबर)


रेकुटेन ने 5580 करोड़ में खरीदा चर्चित स्मॉर्टफोन ऐप 'वाइबर'

जापानी ई कॉमर्स कंपनी रेकुटेन ने साइप्रस स्थित बहुचर्चित वॉयस और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कंपनी वाइबर को 90 करोड़ डॉलर (5580 करोड़ भारतीय रुपए) में खरीद लिया है। रेकुटेन ने भारत समेत सभी उभरते देशों में वाइबर के बढ़ रहे कारोबार को ध्यान में रखकर यह सौदा किया है।
# वाइबर 30 भाषाओं में उपलब्ध है। इसमें अंग्रेजी, चाइनीज, जर्मन, फ्रेंच,जापानी, कोरियन और रशियन शामिल है। रेकुटेन जल्द ही इसे हिंदी में भी ला सकती है।
# 20 करोड़ यूजर थे वाइबर के दुनिया में। इसके सीईओ टेलमॉन मार्को थे।

इतिहास-
------------------------------
वाइबर सबसे पहले 2 दिसंबर 2010 में केवल एप्पल आईफोन के लिए तैयार किया गया था। ताकि वह स्काइप का मुकाबला कर सके। इसके बाद मई 2011 में यह एंड्रॉइड के लिए बनाया गया। इसके बाद यह 19 जुलाई में हर सॉफ्टवेयर के लिए उपलब्ध कराया गया। 24 जुलाई 2012 तक दुनिया में इसके यूजर्स की संख्या बढ़कर 9 करोड़ पहुंच गई।

सबसे चर्चित वाइबर आउट सेवा-
------------------------------
वाइबर मीडिया की वाइबर आउट ऐप्लिकेशन सबसे चर्चित सेवा है। फोन धारक को यह सेवा दूसरे मोबाइल और लैंडलाइन नंबर पर कॉल करने की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसका उपयोग बिना वाइबर ऐप को अपलोड भी किया जा सकता है। यह सेवा खासतौर पर फिलीपींस में आए समुद्री तूफान हैयान पीडि़तों की मदद के लिए बनाया गया था। यूजर मोर टैब पर जाकर वाइबर आउट का विकल्प चुन सकते हैं।

क्या है वाइबर-
------------------------------
यह एक क्रॉस प्लेटफार्म इंस्टेंट वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल ऐप्लिकेशन है। यह स्मॉर्टफोन के लिए बनाई गई है। स्मॉर्टफोन यूजर कम्यूनिटी इसके माध्यम से टैक्स्ट मैसेज के साथ, फोटो, वीडियो और ऑडियो एक्सचेंज कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम मैक ओएस, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी, ओएस, आईओएस, सिरीज 40, सिंबियन, बड़ा, विंडो फोन और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सब पर चलता है।

- Misra Raahul

No comments:

Post a Comment