Search

Receive all updates via Facebook. Just Click the Like Button Below...

Get this Here

Followers

Saturday, June 1, 2013

Technology Terms...


टेक्नोलॉजी की दुनिया तेजी के साथ बदल रही है। हर दिन नई डिवाइस लांच हो रही हैं तो इसी के साथ इजाद हो रही है टेक की नई भाषा।
हमे हर रोज़ कुछ न कुछ बतलाने वाले मेसेज आ रहे थे तो हमने एक साथ उसका संकलन ही बना डाला...!!

एसओसी
एसओसी यानी 'सिस्टम ऑन चिप'। सामान्यतः इसका संबंध इंटिग्रेटिड सर्किट से होता है और यह सीपीयू और जीपीयू से एक चिप से जुड़ी होती है।

यूएसबी एसएस (usb ss)
स्मार्टफोन फोन, कंप्यूटर और लैटपटॉप आदि अधिकतर डिवाइस में यूएसबी पोर्ट होती है। इसका इस्तेमाल डाटा ट्रांसफर करने में किया जाता है।

यूएसबी सुपर स्पीड की शॉर्ट फॉर्म यूएसबी एसएस है। यूएसबी 3.0 और यूएसबी 2.0 इसके अलग-अलग वर्जन हैं। यूएसबी 3.0 से यूएसबी 2.0 के मुकाबले करीब दस गुना तेज स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

एमएएच (mAh)
mAh यानी 'मिली एम्पीयर ऑवर' बैटरी की कैपेसिटी को बताता है। किसी बैटरी की mAh संख्या जितनी जितना ज्यादा होगी, उसका बैकअप उतना अधिक होगा। हालांकि बैटरी की लाइफ डिवाइस द्वारा ली जाने वाली पॉवर पर भी निर्भर करती है।

बिग डाटा
बिग डाटा टर्म का इस्तेमाल व्यवस्थित और अव्यवस्थित डाटा के लिए किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि यह डाटा बड़ी मात्रा में होना चाहिए।

एसएसडी vs एचडीडी (ssd vs hdd)
एसएसडी यानी सॉलिड स्टेट ड्राइव और एचडीडी का मतलब हार्ड डिस्‍क ड्राइव होता है। एसएसडी डाटा स्टोरेज डिवाइस का एक प्रकार है जिसे फ्लैश मेमोरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एचडीडी (हार्ड डिस्क ड्राइव) है, यह हार्ड ड्राइव का पारंपरिक रूप है।

डीओएफ (dof)
डीओएफ यानी डेप्‍थ ऑफ फाइल्ड। इस टर्म का प्रयोग फोटोग्राफी में किया जाता है। डीओएफ किसी पिक्चर में दिखाए गए फोकस एरिया की रेंज को कहते हैं। जबकि शैलो डीओएफ का तात्पर्य किसी इमेज में खासतौर पर फोकस ‌किए गए पार्ट को कहते हैं।

बीएसआई
बीएसआई को बैक साइड इलुमिनेटिड कहते है और यह भी फोटोग्राफी से संबंधित टर्म है। यह डिजिटल कैमरे के सेंसर का एक प्रकार है जिसे पारंपरिक कैमरे से ज्यादा प्रकाश की आवश्‍यकता होती है।

एक्सिफ (exif)
एक्सिफ यानी एक्सचेंजेबल इमेज फाइल फॉरमेट। यह वह फॉरमेट है जिसमें डिजिटल कैमरा इमेज इनॉफारमेशन जैसे शटर स्पीड, एक्सपोजर, तारीख, टॉइम और कैमरे के मॉडल को सेव करता है। इन सभी जानकारी का किसी भी तस्वीर की इमेज इनफारमेशन में जाकर आसानी से पता लगाया जा सकता है।

डीओएस (dos)
डीओएस यानी डेनियल ऑफ सर्विस। डीओएस इंटरनेट सर्विस पर होने वाला एक प्रकार का हमला है।

फ्लेम (flame)
फ्लेम इंटरनेट की भाषा होती है। इंटरनेट में किसी को फ्लेम करने का मतलब उसको बेइज्जत करने से हैं। ऐसा अक्सर वेब-बेस्ड प्लेटफार्म जैसे यू-ट्यूब, ब्लॉग, फेसबुक कमेंट, फोरम और चैट आदि में किया जाता है।

एचटीएमएल 5
एचटीएमएल का मतलब हाइपर टेक्सट मार्कअप लेंग्वेज से है। एचटीएमएल 5 एचटीएमएल का पांचवा वर्जन है। यह एक कोर टेक्नोलॉजी है जिस पर पूरा वर्ल्ड वाइड वेब टिका हुआ है। एचटीएमएल 5 डेवलपर्स और अलग-अलग तरह की डिवाइस में एक्सस करने में आसान है।

मीमे (meme)
इंटरनेट टर्म मीमे का तात्पर्य किसी ऐसे आइडिया से है जिसे इंटरनेट पर खूब पॉपुलरटी मिली हो।

पीपीआइ (ppi)
पीपीआइ यानी पिक्सल पर इंच से तात्पर्य किसी स्क्रीन के पिक्सल घनत्व से है। जिस स्क्रीन का पीपीआइ जितना ज्यादा होगा, उस स्क्रीन में उतनी ज्यादा क्लीयरेटी होगी।

रूटिंग या जेलब्रेकिंग
रूटिंग का मतलब किसी भी एंड्रायड डिवाइस का रूट एक्सिस करने से है। यह नियंत्रण को खत्म करने, सॉफ्टवेयर का कोड बदलने को वैध मानता है। इसी तरह से 'जेलब्रेकिंग' ऐपल की डिवाइस के लिए इसी तरह यूज की जाने वाली टर्म है।

एमएचएल (mhl)
एमएचएल यानी मोबाइल हाइ डेफिनेशन लिंक। एमएचएल एक कनेक्‍शन स्टैंडर्ड है। इसे मोबाइल निर्माता कंपनी सोनी, सैमसंग, नोकिया और तोशिबा के द्वारा तैयार किया गया है। 5 पिन वाली एमएचएल पोर्ट माइक्रो यूएसबी पोर्ट की तरह दिखाई देती है और उसी की तरह काम करती है।

ट्रोजन (trojan)
ट्रोजन एक सॉफ्वेयर है, इसे वायरस भी कहते है। यदि यह कंप्यूटर या टैबलेट में इंट्री कर जाता है तो यूजर की अहम जानकारी, वीडियो गेम और मोबाइल ऐप को नुकसान पहुंचा सकता है।

No comments:

Post a Comment